एटीएम फ्रॉड से कैसे बचे 10 तरीके

एटीएम फ्रॉड से कैसे बचे जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारा देश डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है। सरकार की तरफ से भी लेनदेन करने के आधुनिक तरीके अपनाने को कहा जा रहा है। बैंक से लेनदेन करने का सबसे अच्छा जरिया ATM है। जिसमें आप बैंक जाए बिना अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। यह जितना सुविधाजनक है कभी कभी उतना नुकसानदायक भी साबित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एटीएम से जुड़े फ्रॉड के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते है तो फ्रॉड लोग आपके एटीएम के जरिये आपके बैंक अकाउंट को खाली करने में जरा सी भी देरी नहीं करते है।

एटीएम फ्रॉड से कैसे बचे

ज्यादातर केस में देखा गया है कि फ्रॉड लोग आपको अनजान नंबर से कॉल करते है और आपको बोलते है कि आपका कार्ड पुराना हो गया है या आपके अकाउंट में आधार लिंक नहीं है। इस तरह की बातें बोलकर आपको झांसे में लाने की कोशिश करते हैं और आपसे आपके कार्ड का नंबर, CVV और OTP शेयर करने को कहते हैं। अगर कॉलर की बात में आकर अपने कार्ड की डिटेल बता देते हैं तो फ्रॉड कॉलर आपके एटीएम कार्ड से ऑनलाइन सारे पैसे उड़ा ले जाते हैं। इस तरह आप धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

एटीएम फ्रॉड से कैसे बचे

जालसाजी करने वाले लोग एटीएम में भी छेड़छाड़ करते हैं। ऐसे में आपको फर्जी कॉल से सावधान रहने के अलावा एटीएम का प्रयोग करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। बैंक आये दिन अपने ग्राहकों को फ्रॉड से सावधान रहने के निर्देश देते रहते हैं। आपको बैंक के बताये निर्देशों का पालन करना चाहिए नीचे कुछ सावधानी बताई गयी हैं जिनको फॉलो करने से आप एटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं।

1. अपने एटीएम कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर न करे। खासकर किसी कॉलर के साथ बैंक आपसे आपके कार्ड की डिटेल कभी नहीं पूछता है।

2. अपने एटीएम कार्ड का पिन समय समय पर बदलते रहे।

3. संभव हो तो पैसे उसी एटीएम मशीन से निकाले जिसमें गार्ड मौजूद रहता हो।

4. एटीएम मशीन से पैसे निकालते वक्त मशीन को अच्छे से चेक करे और देखे की उसमें कही अतरिक्त कीबोर्ड, मशीन या कैमरा तो नहीं लगा है।

5. जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकाले तो अनजान व्यक्ति को रूम के अन्दर न आने दे।

6. एटीएम पिन एंटर करते वक्त उसे किसी चीज या अपने हाथ से छुपाकर एंटर करे।

7. पैसे निकालने के बाद सुनिश्चित करले कि आपका लेनदेन पूरा हो गया है और मशीन में हरी लाइट जलने लगी है।

8. किसी अन्य जगह अपना एटीएम कार्ड का यूज करते वक्त या मशीन में स्वाइप करवाते समय अपने कार्ड को अपनी निगरानी में रखे।

9. अगर दुर्भाग्यवश आपका एटीएम कार्ड कही खो जाता है तो तुरंत बैंक के एमरजेंसी नंबर पर कॉल करके या बैंक के नंबर पर Block मैसेज करके अपने कार्ड को ब्लॉक करवा दे।

10. अपने बैंक अकाउंट में हमेशा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाकर रखे। ताकि जब भी आपके अकाउंट में कोई लेनदेन हो उसकी जानकारी आपको अपने मोबाइल पर मिल जाए।

तो अब आप जान गए होंगे एटीएम फ्रॉड से कैसे बचे यहाँ हमने आपको 10 मुख्य सावधानी शेयर की है। जिन्हें फॉलो करके आप एटीएम फ्रॉड से बच सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्त रिश्तेदार के साथ भी शेयर करे ताकि वह एटीएम फ्रॉड से बच सके।

इन्हें भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here