असली केसर की पहचान क्या होती है यहां जाने

आज की इस पोस्ट में हम आपको असली केसर की पहचान क्या होती है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. बाजार में नकली चीजों की भरमार है ऐसे में कौनसी शुद्ध है और कौनसी अशुद्ध या नकली है. इसके बीच अंतर कर पाना मुस्किल हो जाता है. जहां तक केसर की बात करे तो यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो काफी महंगा होता है ऐसे में अगर आपको असली और नकली के बीच अंतर पता नहीं है तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अपने खाने में नकली केसर का प्रयोग करते हैं तो यह आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए जब आप केसर खरीदे तो देख परख करके ही खरीदे.

असली केसर की पहचान क्या होती है

भारत में काफी सालों से केसर का उपयोग किया जा रहा है लेकिन बाजार में जिस तरह सामानों में मिलावट हो रही है उससे केसर भी अछूता नहीं है. केसर के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं ऐसे में बहुत से लोग इसमें मिलावट करके मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं. हालाकि अब आप कुछ बातों का ध्यान रखकर असली केसर और नकली केसर में अंतर पता कर सकते हैं यहाँ हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताने जा रहे हैं जो केसर खरीदते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए.

असली केसर की पहचान क्या होती है

1. केसर का रंग देखे

शुद्ध केसर का रंग हमेशा लाल होता है जबकि नकली केसर के रंग में थोड़ा सा पीलापन रहता है. केसर का लाल रंग जितना गहरा होता है उसकी क्वालिटी उतनी ही अच्छी होती है. यदि केसर की डिब्बी में आपको पीला केसर नजर आता है तो उसे बिल्कुल न खरीदे. इस तरह की केसर का प्रयोग सिर्फ वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है.

2. केसर की खुशबू

जहां तक शुद्ध केसर की बात करे तो यह खुशबूदार होती है इसमें मीठी खुशबू आती है. जब भी आप केसर खरीदे तो उसकी खुशबू को जरुर चेक करे. यदि केसर से कड़वी खुशबू आये तो आपको समझ जाना है कि यह शुद्ध केसर नहीं है.

3. केसर को पानी में डालकर चेक करे

यदि केसर असली है तो यह पानी में डालने पर अपना रंग धीरे धीरे छोड़ेगा लेकिन यह नकली है तो यह पानी में डालने अपना कलर तुरंत छोड़ने लगता है.

4. केसर का स्वाद

केसर की खुशबू भले ही मीठी हो लेकिन इसका स्वाद कड़वा होता है. इसे पहचानने के लिए थोड़ी सी केसर अपने जीभ में रखकर देखे. यदि 10-15 मिनिट बाद सिर में गर्मी महसूस हो तो आपको समझ जाना है केसर असली है. नकली केसर जीभ में रखने पर मीठी लगती है और यह अपना कलर जीभ पर तुरंत छोड़ देती है.

5. बेकिंग सोडा और पानी से चेक करे

शुद्ध केसर की पहचान आप बेकिंग सोडा और पानी के जरिये भी कर सकते है इसके लिए आपको एक कटोरी में थोड़ा सा पानी खाने का सोडा मिलाना है इसमें थोड़ी सी केसर मिलाईये यदि केसर का रंग धीरे धीरे गहरा पीला होने लगे तो यह असली है जबकि नकली केसर में यह तुरंत लाल या नारंगी हो जायेगा.

6. शुद्ध केसर को कपड़े के जरिये पहचाने

इसके लिए आपको साफ सफेद गीले कपड़े पर थोड़ी केसर रगड़कर देखना है यदि रगड़ने पर केसर का रंग लाल रहता है और कपड़ा थोड़ा पीला हो जाता है तो केसर असली है जबकि नकली केसर में कपड़े का रंग लाल हो जाता है जो थोड़ी देर बाद सफेद हो जाता है.

असली केसर की पहचान क्या होती है अब आप जान गए होंगे. इसका उपयोग कई बीमारियों जैसे हृदय रोग में, रक्तचाप में, झड़ते बालों की समस्या के लिए, स्वस्थ और सुंदर त्वचा पाने के लिए आदि में किया जाता है. इसके अलावा इसका उपयोग मानसिक रोग में भी किया जाता है क्योंकि इसे अच्छा स्ट्रेस बस्टर माना जाता है. यदि आपकी केसर ऊपर बताई गयी बातों में खरी उतरती है तो इसकी खुशबू और स्वाद को बरकरार रखने के लिए इसे ठंडी, सूखी जगह और कांच के बंद डिब्बे में रखना चाहिए.

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

2 COMMENTS

  1. केसर पानी में डालते ही पानी का रंग पीला पड़ पड़ जाना असली या नकली की पहचान है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here