एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे (Without Root)

आज हम यहां आपको एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. यदि आप भी अपने स्मार्टफोन को Stylish बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फोन का Font भी बदलना होगा. हालाकि सैमसंग और कुछ कंपनियों के मोबाइल में आपको Font Style बदलने का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन आज भी ज्यादातर एंड्राइड फोन में आप अक्षर छोटा बड़ा तो कर सकते हैं लेकिन उसको स्टाइलिश नहीं बना सकते हैं. इस पोस्ट में हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसमें आप फोन को Root किये बिना Font Style चेंज कर सकते हैं.

एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे
android mobile phone ka font style kaise change kare

इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो अपने फोन में डिफ़ॉल्ट फॉण्ट स्टाइल को बार बार देखकर बोर हो जाते हैं ऐसे में फोन को नया लुक देने के लिए उसका फॉण्ट चेंज करने की कोशिश करते हैं. लेकिन जानकारी के आभाव में नहीं कर पाते है. हालाकि अगर आपके पास सैमसंग कंपनी का स्मार्टफोन है तो आप सेटिंग में जाकर अपने फोन का फॉन्ट्स स्टाइल बदल सकते हैं लेकिन अगर आपके पास सैमसंग कंपनी का नहीं है तो और आप अपने अन्य कंपनी के स्मार्टफोन को नया लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना है.

एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप सैमसंग और अन्य स्मार्टफोन कंपनी के अलावा किसी दूसरे कंपनी के स्मार्टफोन में Font का Style Change नहीं कर सकते है क्योंकि इन स्मार्टफोन की सेटिंग में इसका ऑप्शन नहीं मिलता है. लेकिन यदि आप अपने फोन में एक लांचर इंस्टाल कर लेते है तो इसकी सहायता से आप बड़े आसानी से Font Style बदल सकते हैं.

यहाँ हम जिस एप की बात कर रहे हैं उसका नाम GO Launcher है. जो आपको प्लेस्टोर में बहुत आसानी से मिल जायेगा. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्लेस्टोर के सर्च बॉक्स में GO Launcher लिखकर सर्च करना है. रिजल्ट की लिस्ट में सबसे पहले यही एप आएगा आपको इसके नाम पर क्लिक करके इसे अपने फोन में इंस्टाल कर लेना है आप चाहे तो इस एप को यहाँ से इंस्टाल कर सकते हैं.

इस एप के बारे में बात करे तो प्लेस्टोर में इसे अब तक 100 मिलियन से ज्यादा बार इंस्टाल किया जा चुका है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे कितने लोग यूज कर रहे हैं. इसके अलावा इसे प्लेस्टोर में 4.5 की शानदार रेटिंग मिली हुई है.

एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे GO Launcher की मदद से

यह काफी कमाल का लांचर है जिसमें आपको बहुत सारे फीचर मिलते हैं तो फॉण्ट चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले इस लांचर को अपने फोन में इंस्टाल करना है. इंस्टाल करने के बाद आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है यहाँ आपको Home का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आपके स्मार्टफोन का डिफ़ॉल्ट लांचर और GO Launcher का ऑप्शन मिलेगा आपको GO Launcher पर क्लिक करना है.

फोन का Font कैसे चेंज करे

1. आपके मोबाइल फोन में नया लांचर सेट हो जायेगा यदि आप अपने मोबाइल का फॉण्ट चेंज करना चाहते है तो इसके लिए आपको Preferences पर क्लिक करना है जैसा इमेज में दिखाई दे रहा है.

एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे

2. इसमें आपको कई ऑप्शन मिलेंगे आपको Font पर क्लिक करना है.

मोबाइल फोन का Font कैसे चेंज करे

3. अब आप Select Font पर क्लिक करे.

एंड्राइड मोबाइल का Font कैसे चेंज करे

4. यहाँ आपको पहले से मौजूद कुछ Font दिखाई देंगे यदि आप नए और लेटेस्ट फॉण्ट चाहते है तो इसके लिए Scan Font पर क्लिक करे. इससे यह नए फॉण्ट स्कैन करने लग जायेगा. इसमें कुछ समय लग सकता है इसलिए आपको थोड़ा वेट करना है.

मोबाइल का Font कैसे चेंज करे

5. Font आ जाने के बाद आपको अपनी मनपसंद फॉण्ट को सेलेक्ट करना है इससे आपके मोबाइल फोन का फॉण्ट बदल जायेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि एंड्राइड मोबाइल फोन का Font Style कैसे चेंज करे यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका बताया है. इस तरह आप बहुत आसानी से एक लांचर की मदद से अपने स्मार्टफोन का फॉण्ट चेंज कर सकते हैं. हालाकि मोबाइल Root करने के बाद भी आप font बदल सकते हैं लेकिन मोबाइल root करने में आपके मोबाइल को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसलिए यदि आप अक्षर बदलना चाहते है तो फोन को बिल्कुल भी Root नहीं करना चाहिए. जितना हो सके बिना Root किये फोन को चलाना चाहिए.

ये भी पढ़े –

 

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here