आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं वैसे तो पहचान के लिए भारत में कई डॉक्यूमेंट होते हैं जैसे पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकिन इन सभी में आधार को सबसे ज्यादा इम्पोर्टेंस दी जाती है क्योंकि इस डॉक्यूमेंट का उपयोग प्राइवेट काम से लेकर हर सरकारी काम में किया जाने लगा है. सरकार भी अब आधार को लगभग सभी सरकारी काम में उपयोग करने पर जोर दे रही है क्योंकि इस डॉक्यूमेंट में किसी व्यक्ति की पहचान की सारी जानकारी उपलब्ध रहती है. आज भी बहुत से लोग हैं जिनका आधार किसी वजह से गुम हो जाता है ऐसे में अगर व्यक्ति 12 अंको का नंबर याद है और उसने अपने आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया है तो वह आसानी इसकी अधिकारिक वेबसाइट से इस डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकता है. तो ये सब कैसे करना है चलिए जानते हैं.

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले
aadhar number se aadhar card kaise nikale

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

अगर आपके पास PC या स्मार्टफोन है तो यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं लेकिन इसमें अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी केंद्र की सहायता ले सकते हैं. आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास इसमें रजिस्टर नंबर होना आवश्यक है अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप अपने नजदीकी केंद्र में जाकर मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं.

तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा. आप चाहे तो यहां से भी इस वेबसाइट में पहुँच सकते हैं. जब आप इस पेज को ओपन करेंगे तो आपको नीचे इमेज में दिखाई दे रहा एक फॉर्म नजर आएगा जिसको आपको सही सही भरना है. एक भी जानकारी गलत होने पर आधार डाउनलोड नहीं होगा.

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

  • सबसे पहले आपको आधार सेलेक्ट करना है अगर आपके पास VID या फिर Enrolment ID है तो आप इनमे से किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • इसके बाद Preference में रेगुलर चुने.
  • अब अपना 12 अंको का आधार नंबर लिखे.
  • यहाँ आपको अपना पूरा नाम लिखना है जो आपके आधार पर लिखा हुआ है.
  • अपने एरिया का पिनकोड लिखे. अगर पता नहीं है तो गूगल में सर्च करके पता कर सकते हैं.
  • सामने बॉक्स में दिखाई दे रहे सिक्यूरिटी कोड को लिखे.
  • अगर आपके पास TOTP है तो नीचे दिए बॉक्स को चेक करे नहीं तो इसे ऐसे ही रहने दे.
  • सारी जानकारी भरने के बाद रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करे.

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

अब आपके रजिस्टर मोबाइल में 6 अंको का एक ओटीपी जायेगा जिसको देखकर आपको उसे इस वेबसाइट के OTP वाले बॉक्स में लिखना है. OTP को एंटर करते ही आपके आधार का PDF फाइल डाउनलोड हो जायेगा.

जब आप डाउनलोड हुए आधार के PDF फाइल को ओपन करेंगे तो आपसे एक पासवर्ड माँगा जायेगा तो पासवर्ड आपका नाम और जन्मतिथि होगी. अगर आपका नाम SURESH KUMAR है और आपकी जन्म तिथि 1990 है तो आपके आधार को ओपन करने का पासवर्ड SURE1990 होगा आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका बताया है अगर आपका आधार गुम हो गया है या फिर कहीं खो गया है तो आप सिर्फ 12 अंको के नंबर की मदद से अपना ईआधार डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको वेबसाइट दिए एक फॉर्म को भरना होगा. जिसे सबमिट करते ही आपके मोबाइल में एक OTP जाएगा जिसको कन्फर्म करने के बाद आपका आधार डाउनलोड हो जायेगा.

ये भी पढ़े –

NetHindi.com पर आपका स्वागत है यहाँ हम आपको देश दुनिया की दिलचस्प जानकारी शेयर करते रहते हैं अगर आप भी नई नई जानकारियों को जानने के लिए इक्षुक है तो हमारे साथ बने रहे हम आपके लिए ऐसे ही जानकारियां शेयर करते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here